How to start career in digital marketing with no experience? डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे शुरू करें

Digital Marketing Complete Guide
0

अनुभव की शुरुआत

आपका स्वागत है इस ब्लॉग में! आज हम डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बात करेंगे। मैं आपको अपने डिजिटल मार्केटिंग यात्रा के बारे में बताने जा रहा हूँ।

मेरा प्रारंभिक रूप

मैंने अपने कॉलेज में डिजिटल एक्सपीरियंस एंड मार्केटिंग की डिग्री प्राप्त की। मेरे पास इंजीनियरिंग ग्रेजुएट डिप्लोमा था। इसके बाद मैं ने डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपनी करियर की शुरुआत की। मैंने कई डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों के साथ सब्सक्राइब किया और उनके साथ काम किया है। इस प्रकार, मैंने डिजिटल मार्केटिंग में अपना अनुभव बढ़ाया है।

Read Also - Everything You Need to Know About Digital Marketing 

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व



इंटरनेट के आगमन के साथ, डिजिटल मार्केटिंग का महत्व बढ़ गया है। आज की तारीख में, कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन प्रमोट करके अपने लक्ष्य ग्राहकों तक पहुंचने का प्रयास कर रही हैं। इसलिए, डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत महत्वपूर्ण कौशल हो गया है।

डिजिटल मार्केटिंग के कारण

मुझे अपने परिवार की आर्थिक सहायता करने की जरूरत थी, इसलिए मैंने डिजिटल मार्केटिंग की तलाश में आने का फैसला किया। मैंने अपने घर के ट्यूशन ट्यूशन के रूप में डिजिटल मार्केटिंग सीखना शुरू किया। इसे मुझे 2014 में मिला। फिर मैंने अंड्रॉइड मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करके ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू किया। मुझे फेसबुक पेज के माध्यम से अपने काम को प्रमोट करना पसंद था। इसके बाद मैंने और भी कई वेबसाइट बनाई और उन्हें प्रमोट किया।

डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न आयाम

मेरे पास विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग के आयाम हैं। मैंने वेबसाइट विकसित करने का काम किया है और उसे प्रमोट किया है। मैंने भी कंटेंट लिखने का काम किया है और उसे ऑनलाइन पोस्ट किया है। मैंने अन्य वेबसाइटों के लिए आर्टिकल्स लिखवाए हैं और उन्हें प्रमोट किया है। बुनियादी तौर पर, मैंने इंटरनेट के माध्यम से अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाया है।

डिजिटल मार्केटिंग का उद्देश्य

डिजिटल मार्केटिंग में मेरा उद्देश्य अपनी वेबसाइट को प्रमोट करना था। मुझे एक ऐसी वेबसाइट चाहिए थी जिसे मैं प्रमोट कर सकता हूँ और इससे पैसे कमा सकता हूँ। मैंने विभिन्न तकनीकी और सामाजिक मीडिया जैसे टूल का उपयोग किया है। उस समय में, डिजिटल मार्केटिंग के लिए उपलब्ध सभी विकल्पों को काम में लाने के लिए मुझे काफी समय लगा।

मेरी सफलता

मेरे करियर में, मैंने डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में काम किया है और मुझे इसकी सफलता मिली है। इसके बाद मैंने अपनी वेबसाइट बनाने का फैसला किया और उसे लॉन्च किया है। आज, मेरी वेबसाइट लगभग 9 लाख लोगों द्वारा सब्सक्राइब की जाती है। मुझे आज तक यह नहीं पता था कि अपने वेबसाइट के माध्यम से पैसा कमाने के अलावा, फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म पर भी पैसा कमा सकते हैं।

संक्षेप में

डिजिटल मार्केटिंग का यह समय बहुत महत्वपूर्ण है। इसके बारे में लर्निंग करना और अपनी क्षमताओं को बढ़ाना जरूरी है। आपको कई आयामों में अपनी क्षमताओं को विकसित करना चाहिए। यह सुनिश्चित करना हमेशा महत्वपूर्ण है कि आप नए तकनीकी और सामाजिक मीडिया के साथ अवगत रहें ताकि आप अपने कार्य को प्रभावी ढंग से संपादित कर सकें।

आशा है कि आपको यह ब्लॉग पसंद आया होगा। आप इस वीडियो की मदद से कुछ नया सीखेंगे और डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपना करियर बढ़ाने के लिए प्रेरित होंगे। धन्यवाद और आपके सभी के लिए सफलता की कामना के साथ, आपका दिन शुभ हो!

Read Also - Why Digital Marketing is Important for Small Businesses?

Read Also - Which is the Power of Social Media Marketing: Strategies and Trends | Full Explanation - 2024

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top